अगले महीने बिहार के इन तीन ट्रेनों में लगेंगे एलएचबी कोच। बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार, सुविधाजनक होगा यात्रियों का सफर।

बिहार के रेलयात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। बिहार की तीन ट्रेनों में छठ पूजा के पहले एलएचबी कोच लगा दिए जाएंगे। भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी, वनांचल, जनसेवा एक्सप्रेस एवं जमालपुर से खुलने वाली जमालपुर हावड़ा एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लग जाएंगे। पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि दीपावली व छठ पूजा से पहले इन ट्रेनाें में एलएचबी कोच लगा दिए जायेंगे।

एलएचबी कोच के ये हैं फायदे।

एलएचबी कोच लगने से यात्रियों का सफर काफी आरामदायक हाे जाएगा। झटके नहीं लगेंगे। ट्रेन को स्पीड भी बढ़ जाएगी। एलएचबी कोच से ट्रेन की गति 160 से 180 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। इसमें बड़ी खिड़की, आरामदायक सीट, सामान रखने के लिए ज्यादा जगह, बायो टॉयलेट आदि की सुविधा मिलती है। दुर्घटना होने पर एक दूसरे पर डब्बे नहीं चढ़ते हैं। इससे जानमाल का कम नुकसान होता है। एंटी टेलीस्कोपिक सिस्टम होने से यह डिब्बों का पटरी उतरने का खतरा भी कम रहता है।

जल्द होगी पूजा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा।

दुर्गा पूजा दीपावली छठ को देखते हुए दिल्ली, मुंबई, गुजरात, हावड़ा आदि से आने वाले लोगों की को जल्द ही पूजा स्पेशल ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। पूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि 1 सप्ताह के भीतर पूजा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा कर दी जाएगी।