अगले साल से डाकघर से बुक कर सकेंगे रेल टिकट। दूरदराज के लोगों को होगी सुविधा।

प्रदेश के कई इलाकों में रेलवे स्टेशन दूर होने की वजह से दूरदराज के लोगों को रेल टिकट बुक कराने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ती है। मार्च 2023 से असुविधा पोस्ट ऑफिस में ही मिलने लगेगी। इसके लिए प्रदेश के 5000 पोस्ट ऑफिस में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस सुविधा के शुरू हो जाने के बाद रेल यात्री आसानी से अपने नजदीकी डाकघर से रेल टिकट ले सकेंगे।

मार्च 2023 शुरू होगी सुविधा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार डाक सर्किल मार्च 2023 तक पटना समेत राज्यभर के 5000 डाकघरों में कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधा देने जा रही है। इस सुविधा के शुरू हो जाने के बाद शहरी इलाके के साथ-साथ ग्रामीण इलाके के लोग भी आसानी से बिना रेलवे स्टेशन गए, आसानी से रेल टिकट बुक करा सकेंगे। स्टेशन से दूर दराज में रहने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने डाक घरों में रेल आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई है। ताकि रेल रिजर्वेशन के लिए लोगों को भटकना नहीं पड़े।

वहीं दूसरी तरफ रेलवे द्वारा रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम मशीन द्वारा रेल टिकट उपलब्ध कराया जा रहा है। यहां पर रेल यात्री डिजिटल पेमेंट के तहत अपना भुगतान कर आसानी से रेल टिकट ले सकते हैं। अभी यह सुविधा राज्य के बड़े स्टेशनों पर ही शुरू की गई है।