Homeपटनाअब 160 की रफ्तार से चलेगी। कम समय में होगी माल ढुलाई।...

अब 160 की रफ्तार से चलेगी। कम समय में होगी माल ढुलाई। साल के अंत तक होगी शुरू।

देश में सेमी हाई स्पीड वंदे भारत यात्री ट्रेनों के बाद अब जल्द ही सेमी हाई स्पीड मालगाड़ी भी लॉन्च की जाने वाली है। इसका नाम गति शक्ति ट्रेन रखा जाएगा। 16 कोच की यह ‘गति शक्ति’ ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से सफर कर सकेगी और इसका निर्माण चेन्नई में स्थित इंटिग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में किया जाएगा।

ट्रेनों के डिजाइन का काम हुआ शुरू।

जानकारी के अनुसार पीएम गति शक्ति पहल को केंद्रित तरीके से लागू करने के लिए, रेलवे ने इस महत्वाकांक्षी योजना में तेजी लाने के लिए खुर्दा, बिलासपुर, दिल्ली और बेंगलुरु डिवीजन में अपनी शाखाओं के साथ रेलवे बोर्ड में एक अलग निदेशालय बनाया है। आईसीएफ के महानिदेशक एके अग्रवाल ने कहा कि इन ट्रेनों के डिजाइन का काम पहले ही शुरु हो चुका है।

इस साल के अंत तक हो सकती है शुरू।

उन्होंने बताया कि हमने सामग्री के लिए ऑर्डर भी दे दिया है। इस साल दिसंबर तक हम ऐसी दो ट्रेनों का निर्माण कर लेंगे। उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल इस तरह की कुल 25 ट्रेनों का निर्माण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ट्रेनों की अंतिम संख्या इस बात पर निर्भर करेगी कि शुरुआती ट्रेनों को बाजार के किस तरह की प्रतिक्रिया मिलती है।

फल- सब्जी- दूध की आसानी से होगी ढुलाई।

अधिकारियों ने बताया कि रेलवे की योजना इन ट्रेनों के माध्यम से ई-कॉमर्स और कुरियर के क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत करने की है। हर ट्रेन में आगे और पीछे की ओर रेफ्रिजरेशन वैगन भी होगी, ताकि इनमें दूध के उत्पाद, मछलियां, फल और सब्जियां ले जाई जा सकें। इन वैगन के लिए कोच से बिजली कनेक्शन पहुंचाया जाएगा। हर कोच में दो बड़े दरवाजे होंगे।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments