अयोध्या के बाद बिहार में मनी सबसे बड़ी दिवाली। एक साथ जलाए गए छह लाख दीप।

छोटी दिवाली के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में लगभग 15 लाख दीए जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया। अयोध्या नगरी में काफी भव्य तरीके से दिवाली मनाई गई। अयोध्या के बाद बिहार के कैमूर जिले में सबसे बड़ी दिवाली मनाई गई जहां एक साथ छह लाख दीए जलाए गए। एक साथ छह लाख दिए जलने के साथ ही यहां राज्य की सबसे बड़ी दिवाली का रिकार्ड बना दिया गया।

10 हजार लीटर तेल से जलाए गए दिए।

मुंगेर जिला अंतर्गत बरियारपुर प्रखंड के बड़ी दुर्गा महारानी कल्याणपुर के प्रांगण में भव्य दीपोत्सव मनाया गया। गंगा में मौजूद 150 नावों पर दीप जलाया गया। बड़ी दुर्गा मंदिर महरानी कल्याणपुर के प्रांगण में भी 51 हजार दीप जलाए गए, जिसमें एक सौ किलो गाय के घी की व्यवस्था की गई थी। मंदिर प्रांगण से लेकर एनएच की सड़कों तक जाने वाले हर गलियों में लगभग 6 एकड़ की भूमि में 10 हजार लीटर तिल के तेल से 6 लाख दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया गया।

लोगों ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा।

कल्याणपुर में आयोजित इस भव्य दीपोत्सव को देखने के लिए लोगों की भाड़ी भीड़ जुटी थी। गांव के आस पास के क्षेत्र से भी हजारों की संख्या में लोग इस दीपोत्सव को देखने के लिए जूते थे और इसे देख कर रोमांचित महसूस कर रहे थे। कल्याणपुर गांव के लोगों ने दीपोत्सव में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।