Homeपटनाइस साल बिहार में आए 5911 करोड़ निवेश के 165 प्रस्ताव। देखिए...

इस साल बिहार में आए 5911 करोड़ निवेश के 165 प्रस्ताव। देखिए किस जिले में लगेगी कौन सी फैक्ट्री।

बिहार के बारे में निवेशकों की धारणा धीरे-धीरे बदलने लगी है। पूर्व की सरकार में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन एवं वर्तमान सरकार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ के प्रयासों से बिहार में लगातार उद्योग के क्षेत्र में निवेश के प्रस्ताव आ रहे हैं। अब तक इस साल कुल 165 प्रस्ताव आ चुके हैं जिनमें 5921 को का निवेश होगा। इन प्रस्तावों को राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद ने स्वीकृति दी है। विकास आयुक्त की अध्यक्षता में हुई अलग-अलग बैठकों में इन प्रस्तावों पर सरकार ने मुहर लगायी।

इन जिलों में होगा निवेश।

जानकारी के अनुसार निवेश के प्रस्तावों में मुजफ्फरपुर और गोपालगंज में इथेनॉल प्रोजेक्ट शामिल हैं। मुजफ्फरपुर में अनाज आधारित प्रोजेक्ट में 141.60 करोड़ जबकि गोपालगंज में 136 करोड़ का निवेश होना है। बियाडा मुजफ्फरपुर में 85 करोड़ से बिस्किट फैक्ट्री, 74 करोड़ की लागत से न्यूट्रिशन पाउडर और 87 करोड़ की लागत से टोमैटो कैचअप कारखाना लगाने का भी प्रस्ताव है।

इन सामानों की लगेगी फैक्ट्रियां।

इसके अलावा चावल मिल, सौर बिजलीघर, होटल, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, मखान प्रोसेसिंग यूनिट, फ्लाई एश, टेक्सटाइल व लेदर यूनिट, बिस्किट फैक्ट्री, आटा मिल, पेट्रोलियम कोक, सर्जिकल बैंडेज, पीवीसी पाइप, आटा-चावल मिल, इलेक्ट्रिक रेसिस्टेंस वेल्डेड ट्यूब्स, वोवेन फैब्रिक सिरप-टैबलेट, नूडल्स, बिस्किट, ब्रेड-कूकिज-केक-पेस्ट्री-रस्क ब्रेड-बन्स की फैक्ट्री, न्यूट्रिशन पाउडर, टोमैटो कैचअप कारखाना के साथ-साथ स्टोन चिप्स- बिल्डिंग सामग्री व अन्य निर्माण सामग्री से जुड़ी जनरल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट के प्रस्ताव शामिल हैं।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments