एक नवंबर से बिहार में होगी धान की खरीदारी। जानिए इस बार कितना मिलेगा न्यूनतम समर्थन मूल्य।

आने वाले दो-तीन हफ्तों में बिहार में धान की फसल तैयार हो जाएगी। इस वर्ष बिहार सरकार एक नवंबर से ही धान की खरीदारी शुरु कर देगी। सरकार ने प्रदेश भर में इसकी तैयारी शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार इस बार नीतीश सरकार ने 45 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य रखा है। हालांकि बिहार के अधिकांश छोटे किसान आज भी निजी व्यापारियों के हाथों धान बेचते हैं।

2040 रुपए होगा एमएसपी।

बताया जा रहा है कि खरीफ सत्र 2022-23 में A ग्रेड धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य( मिनिमम सपोर्ट प्राइस- एमएसपी) 2060 रुपये और साधारण धान के लिए एमएसपी 2040 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। इस साल भी पिछले वर्ष की तरह 45 लाख मैट्रिक टन धान और 20 लाख मैट्रिक टन चावल खरीद का लक्ष्य किया गया है।

31 मार्च तक जारी रहेगी धान खरीद।

इसबार भी राज्य सरकार बीते साल की तरह कुल 8463 पैक्सों के जरिए सरकार किसानों से धान खरीद करेगी। धान खरीदी के लिए कृषि विभाग की पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। सरकार को धान बेचने वाले इच्छुक किसान तय समय सीमा के अंदर रजिस्ट्रेश करा लें। इस बार 31 मार्च 2023 तक खरीद जारी रहेगी। इस अवधि में किसान अपने क्षेत्र के निर्धारित केंद्रों पर धान की बिक्री कर सकते हैं। धान खरीद के लिए प्रति जल्द ही प्रति पैक्स को 12 से 15 लाख रुपए मुहैया कराए जाएंगे।