काफी शानदार दिखेगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन। रेल मंत्रालय ने जारी किया प्रस्तावित डिजाइन।

रेलवे द्वारा देश के कई प्रमुख रेलवे स्टेशनों को रीडेवेलप किया जा रहा है। इसी कड़ी में देश की राजधानी स्थित सबसे प्रमुख रेलवे स्टेशन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को भी विकसित करने की योजना है। रेलवे ने इसका प्रस्तावित डिजाइन तैयार कर लिया है जो देखने में काफी खूबसूरत है। यह डिजाइन किसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट और बड़े मॉल से कम नहीं लग रही है। यह इतना अट्रैक्टिव है कि देखने वाले कहेंगे.. अरे वाह बहुत खूब।

रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी।

रेल मंत्रालय की तरफ से ट्वीट कर दो तस्वीरें शेयर की गई हैं। इन तस्वीरों में दो गुंबद दिख रहे हैं। एक गुंबद बड़ा है और दूसरा छोटा है। फिलहाल इस डिजाइन से संबंधित किसी तरह की अन्य जानकारी शेयर नहीं की गई है। नई दिल्ली स्टेशन पर अभी 16 प्लैटफॉर्म हैं। यह अभी प्रस्तावित डिजाइन ही है। अगर इसे मंजूरी मिलती है तो फिर इसपर काम शुरू होगा और यह काम कई सालों तक चल सकता है।

FbswxZSXoAAh8 Y
रेल मंत्रालय द्वारा शेयर किया गया प्रस्तावित डिजाइन

देश का दूसरा सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है एनडीएलएस।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन(NDLS) भारत का दूसरा सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। माना जा रहा है कि री-डेवलपमेंट प्लान के तहत ना सिर्फ स्टेशन को खूबसूरत बनाया जाएगा, बल्कि इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में कमर्शियल प्रॉपर्टी भी तैयार की जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्लान के तहत बिल्ट-अप एरिया 40 लाख स्क्वॉयर फीट का है। इसमें स्टेशन एरिया के अलावा 9.8 लाख स्क्वॉयर फीट का कमर्शियल एरिया भी शामिल है।