Homeभागलपुरकेंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले। इस दिन बढ़ने जा रहा महंगाई भत्ता। जानिए...

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले। इस दिन बढ़ने जा रहा महंगाई भत्ता। जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी।

इसी महीने से त्योहारी सीजन शुरू हो रहा है। 26 सितंबर से नवरात्रि शुरू हो रही है। वहीं दिवाली अगले महीने अक्टूबर में है। लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों के दिवाली इस बार दशहरा में ही मनने जा रही है। क्योंकि केंद्र सरकार 28 सितंबर को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान करेगी। सितंबर की सैलरी भुगतान में नए डीए जोड़ा जाएगा। अब महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा।

4% तक बढ़ेगा महंगाई भत्ता।

बता देंगे ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स- इंडस्ट्रियल वर्कर के जून 2022 के आंकड़े से साफ हो गया था कि महंगाई भत्ते में अच्छा खासा इजाफा होगा। इंडेक्स में कुल 0.2 प्वाइंट की तेजी आई और यह 129.2 पर पहुंच गया। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते इसी इंडेक्स के आधार पर तय होता है। इंडेक्स दर्शाता है कि महंगाई के चलते कर्मचारियों के जीवन यापन के लिए कितना डीए बढ़ाना चाहिए। इंडेक्स में आई तेजी से DA में 4 फीसदी की वृद्धि तय हुई है। एक्सपर्ट्स का दावा है कि महंगाई भत्ता 4% बढ़ेगा। एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले।

ज्ञात हो कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38% पर पहुंच गया है। नए महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर 2022 की सैलरी में होगा। इसमें दो महीने जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी आएगा। नया महंगाई भत्ता क्योंकि 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा. कुल मिलाकर नवरात्र के टाइम पर सरकार इसका भुगतान करेगी। इससे कर्मचारियों की जेब में मोटा पैसा आएगा।

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी।

मालूम हो कि सातवें वेतन आयोग में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56900 रुपए है। 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपए में मिलेगा। कुल 720 रुपए महीना DA ज्यादा बढ़ेगा। अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपए मिलेगा। 34% के मुकाबले इस सैलरी ब्रैकेट वालों को 2276 रुपए ज्यादा मिलेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments