Homeपटनागांधी मैदान के पास जल्द शुरू होगा पटना मेट्रो के अंडरग्राउंड स्टेशन...

गांधी मैदान के पास जल्द शुरू होगा पटना मेट्रो के अंडरग्राउंड स्टेशन का निर्माण कार्य। चाइना से मंगाई जा रही मशीन।

राजधानी पटना में बन रहे मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर पर तेजी से काम होने के बाद अब अंडर ग्राउंड कोरिडोर पर भी निर्माण कार्य में तेजी आने की उम्मीद है। राजेंद्र नगर, मोइनुलहक स्टेडियम, पटना विश्वविद्यालय, पीएमसीएच, गांधी मैदान और आकाशवाणी में अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाने हैं। 1 महीने पहले ही पीएमसीएच के आसपास भी बैरिकेडिंग कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

चाइना से मंगाई जा रही मशीन।

पहले चरण में मोइनुल हक स्टेडियम से पटना विश्वविद्यालय तक टनल बनना है। दूसरे चरण में मैदान से पटना विश्वविद्यालय के लिए अंडरग्राउंड सुरंग बनेगा। मोइनुल हक स्टेडियम के पास सुरंग बनाने के काम का शिलान्यास हो चुका है। सुरंग बनाने के लिए टनल बोरिंग मशीन की जरूरत है। जो भारत में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में टनल बोरिंग मशीन को पड़ोसी देश चीन से मंगवाया जा रहा है।

हाल ही में सीएम ने किया था शिलान्यास।

बता दें कि पटना मेट्रो के अंडरग्राउंड वर्क का सीएम ने बीते दिनों ही शिलान्यास किया था। इसके बाद निर्माण कार्य में तेजी आई है। ट्रैक के लिए जमीन के नीचे सुरंग बनाया जाना है। सुंरग बनाने के लिए टनल बोरिंग मशीन की जरूरत है। यह एक ऐसी मशीन है, जो डरग्राउंड ट्रैक बिछाने के लिए बड़ी आसानी से कम समय में सुगमता पूर्वक सुरंग बना देती है। पटना मेट्रो के लिए टनल बोरिंग मशीन चीन से मंगाई गई है। यह मशीन दिसंबर तक पटना पहुंच जाएगी। जिसके बाद तेजी से निर्माण कार्य संभव हो सकेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments