Homeपटनाजल्द शुरू होगा विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल का निर्माण। पाइलिंग...

जल्द शुरू होगा विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल का निर्माण। पाइलिंग के लिए मिट्टी जांच का चल रहा काम।

बिहार में गंगा नदी पर भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल का निर्माण कार्य होना है। इसके लिए इस बार निर्माण प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। इस पुल के निर्माण कार्य की निगरानी पथ निर्माण विभाग के अभियंता नहीं करेंगे बल्कि कंसलटेंसी के द्वारा इसकी निगरानी की जाएगी। आने वाले कुछ महीनों में इसका निर्माण कार्य शुरू हो सकता है। फिलहाल पिलर निर्माण के लिए मिट्टी जांच का काम एजेंसी के द्वारा किया जा रहा है।

मिट्टी जांच के बाद शुरू होगा पिलर निर्माण का कार्य।

पुल निर्माण के लिए ठेका एजेंसी एसपी सिंगला की आेर से गंगा में मिट्टी की जांच करायी जा रही है। यह जांच पिछले 15 दिनों से चल रही है। डेढ़ दर्जन से ज्यादा कर्मचारी व इंजीनियर इस पर काम कर रहे हैं। गंगा में नावों के सहारे मशीन से मिट्टी निकाली जा रही है। अब तक में चार पिलर के लिए मिट्टी निकाली गयी है और इसे लेबोरेटरी में जांच के लिए भेजा जा सका है। यह काम पूरा होने में साढ़े तीन माह का समय लग सकता है। मौजूदा कर्मियों के अनुसार मिट्टी की जांच पूरी होने के बाद बरारी की ओर से पुल निर्माण के लिए पिलर के लिए पाइलिंग का काम शुरू किया जायेगा।

995 करोड़ की लागत से होगा निर्माण।

पहले की तरह ही समानांतर पुल की चौड़ाई 29 मीटर, लंबाई 4.455 किलोमीटर होगी। 8.920 किमी से 13.375 किमी के बीच बनने वाले इस पुल का अप्रोच नवगछिया की तरफ से 35 मीटर और भागलपुर की तरफ से 53 मीटर लंबा होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments