दरभंगा एयरपोर्ट पर विकसित होगी नाइट लैंडिंग की सुविधा। पूर्णिया एयरपोर्ट का भी जल्द शुरू होगा काम।

बिहार में कई प्रमुख एयरपोर्ट के विकास संबंधी कार्य कई कारणों से रुके हुए थे। इसे लेकर बिहार के मंत्री संजय झा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की। उन्होंने एयरपोर्ट संबंधी कई परियोजनाओं के निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया। प्रदेश के जल संसाधन मंत्री में पटना एयरपोर्ट पर भी कई सुविधाओं के विस्तार एवं पूर्णिया एयरपोर्ट के जल निर्माण कराने संबंधी विषय पर चर्चा की।

नाइट लैंडिंग के लिए अद्धिगृहित होगी 24 एकड़ जमीन।

जानकारी के अनुसार दरभंगा एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग के लिए 24 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया मार्च 2023 तक पूरी हो जाएगी। सिविल इन्क्लेव के निर्माण के लिए 52.5 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जून 2023 तक पूरी हो जाएगी। दरभंगा एयरपोर्ट के पास सिविल एविएशन सेवाओं से संबंधित एक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोलने का भी उन्होंने सुझाव दिया। उन्होंने आश्वासन दिया है कि वे इस सुझाव पर गंभीरता से विचार करेंगे।

जल्द चालू कराया जाएगा पूर्णिया एयरपोर्ट का निर्माण।

संजय झा ने बताया कि पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा जितनी जमीन की मांग की गई थी, राज्य सरकार ने उसके अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली है। जमीन के हस्तांतरण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को ज्ञापन सौंपा जा चुका है। उन्होंने कहा कि अब पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए जमीन की कोई समस्या नहीं है। उम्मीद है कि यह एयरपोर्ट जल्द ही चालू हो जायेगा।

नोट –  तस्वीर सांकेतिक है।