Homeपटनादिवाली- छठ तक निर्बाध रूप से मिलेगी बिजली। प्रखंड स्तर पर बना...

दिवाली- छठ तक निर्बाध रूप से मिलेगी बिजली। प्रखंड स्तर पर बना कंट्रोल रूम, ट्रांसफार्मर का किया गया स्टॉक।

बिहार में बिजली कंपनियों ने दुर्गा पूजा और दिवाली- छठ के दौरान निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति करने का फैसला लिया है। इसका असर दिखने भी लगा है। नवरात्रि के शुरू होते ही ग्रामीण इलाकों में भी निर्बाध रूप से बिजली रह रही है। वहीं लोगों को दी जाने वाली बिजली व्यवस्था में कोई खराबी होने पर उसे अविलंब दूर किया जा सके, इसके लिए प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय तक विशेष कंट्रोल रूम बनाया गया है।

जरूरत पड़ने पर बाजार से बिजली खरीदेगी कंपनियां।

अभी आमदिनों में हर रोज 6000-6200 मेगावाट बिजली आपूर्ति की जाती है। लेकिन पूजा के दौरान कम से कम 500 मेगावाट बिजली की खपत और बढ़ने की उम्मीद है। कंपनी ने अभी अधिकतम 6727 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की है। ऐसे में इससे भी अधिक बिजली आपूर्ति की योजना पर कंपनी ने काम किया है। एनटीपीसी से मिलने वाली केंद्रीय सेक्टर की बिजली के अलावा कंपनी ने खुले बाजार से भी बिजली लेने की योजना बनाई है। आपात स्थिति में कंपनी 2000 मेगावाट से भी अधिक बिजली खरीदेगी लेकिन आपूर्ति में कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

प्रखंड स्तर पर बनाया गया कंट्रोल रूम।

राज्य की दोनों वितरण कंपनियों के अलावा संचरण कंपनी ने भी बिजली आपूर्ति की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाया है। स्थानीय स्तर पर कंट्रोल रूम के नंबर को सार्वजनिक किया जा रहा है ताकि कोई भी नागरिक फोन कर बिजली आपूर्ति में हुई खराबी की सूचना अविलंब दे सकें। पूजा-पंडाल के आयोजकों से भी समन्वय बनाया जाएगा ताकि कभी भी बिजली आपूर्ति में गड़बड़ी हो तो उसे अविलंब दुरुस्त किया जा सके।

इसके अलावा सहायक और कनीय अभियंताओं के 24 घंटे ड्यूटी लगाई जा रही है। वहीं बिजली सप्लाई व्यवस्था में किसी तरह से खराबी होने पर उपकरणों को बदलने के लिए ट्रांसफार्मर सहित अन्य बिजली उपकरणों का भरपूर स्टॉक रखा गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments