दुनिया की सबसे सुरक्षित कार से लाल किला पहुंचे थे पीएम मोदी। खासियत और कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ी हर चीज अपने आप में खास होती है। चाहे उनका पहनावा हो चाहे उनके चलने वाला जहाज या फिर उनका कार। सब अपने आप में काफी खास होते हैं। 76 में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किला झंडा फहराने पहुंचे पीएम मोदी के कार ने लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया। इस मौके पर उन्होंने Range Rover Sentinel कार से अपने आवास से लाल किले तक का सफर किया। यह विश्व की सबसे ज्यादा सुरक्षित कारों में गिनी जाती है। आइए जानते हैं क्या है इस कार की खासियत।

बम, गोली किसी चीज का नहीं होता असर।

जानकारी के अनुसार Range Rover Sentinel किसी भी तरह के छोटे या बड़े हमले को बहुत आराम से झेल सकती है। इसी खूबी के कारण यह दुनिया की सबसे सेफ कार मानी जाती है। इस कार पर किसी भी बम या गोलियों के हमले का कोई भी असर नही होता है। प्रधानमंत्री की इस कार को IED ब्लास्ट से भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता है।

डैमेज होने पर भी चल सकती है 100 किलोमीटर।

बता दें कि यह कार किसी हमले में टायर को क्षति पहुंचने के बाद भी बहुत आराम से 100 किलोमीटर से अधिक दूरी तक चल सकती है। खराब पानी, कीचड़ और पत्थर भरे रास्ते भी इस कार के लिए बाधा नहीं बन सकते हैं। इस कार की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इस पर किसी जैविक हमले का भी कोई असर नहीं होता है यानि यह गाड़ी गैस और कैमिकल के हमले को भी नाकाम करने में सक्षम है। कुल मिला कर इस कार के अंदर बैठे व्यक्ति को कोई भी शक्ति नुकसान नहीं पहुंचा सकती है।

लगा है सबसे पावरफुल इंजन।

पीएम मोदी की इस Range Rover Sentinel में दुनिया के सबसे ताकतवर इंजन में एक Jaguar सोर्स्ड 5.0-लीटर, सुपरचार्ज्ड V8 इंजन का इस्तेमाल किया गया है। यह शक्तिशाली क्षमता वाला इंजन 375 bhp की मैक्सिमम पावर और 508 Nm का मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इसकी कीमत 10 से 15 करोड़ रुपए बताई जाती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री के सुविधा के अनुसार इसको कस्टमाइज भी किया गया है। भारत में इसकी बिक्री नहीं होती। इसे विदेशों से इंपोर्ट करना पड़ता है।