Homeपटनापटना एयरपोर्ट पर लगाया जा रहा ओमनी रेंज डॉपलर रडार। विमानों की...

पटना एयरपोर्ट पर लगाया जा रहा ओमनी रेंज डॉपलर रडार। विमानों की होगी बेहतर ट्रैकिंग।

पटना एयरपोर्ट पर विमानों के सुगम परिचालन एवं यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखकर करोड़ों की लागत से कई परियोजनाओं पर काम चल रहा है। एक तरफ नया टर्मिनल भवन बन रहा है वहीं दूसरी तरफ कैट वन लाइटिंग सिस्टम लगाई जाएगी। इसके साथ ही पटना एयरपोर्ट पर नया डीवीओआर (वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज डॉप्लर रडार) लगाया गया है। यह पांच करोड़ रुपये खर्च कर लगाया गया है और इसका रेंज इतना अधिक है कि बनारस से उड़ते साथ पटना एयरपोर्ट के रडार की जद में विमान आ जायेंगे।

दिल्ली मुंबई जैसे बड़े एयरपोर्ट पर होता है इस्तेमाल।

बता दें कि वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज डॉप्लर रडार लगाए जाने से अब हवाई सुरक्षा प्रणाली भी अधिक मजबूत होगी। वर्तमान में यहां लगा डॉप्लर रडार काफी पहले से लगे होने के कारण तकनीकी दृष्टि से अब पुराना पड़ गया है। इसकी रेंज भी नये रडार से कम है। नया डीवीओआर विश्व की आधुनिकतम तकनीक पर आधारित है जो दिल्ली, मुंबई जैसे देश के बड़े एयरपोर्ट पर इस समय इस्तेमाल हो रहा है।

अगले माह तक हो जाएगा शुरू।

जानकारी के अनुसार वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज डॉप्लर रडार को पटना एयरपोर्ट पर चार एकड़ जमीन में इंस्टॉल किया गया है। चूंकि पटना एयरपोर्ट पर 1216 करोड़ खर्च कर नये टर्मिनल का भी निर्माण इन दिनों चल रहा है जिसके अगले वर्ष अंत तक तैयार होने के बाद यह देश के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट टर्मिनल में से एक होगा और विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त भी होगा। ऐसे में तकनीकी बदलाव भी किया जा रहा है।
कई तरह के जांच के बाद अगले महीने इसका इस्तेमाल शुरू हो जाएगा

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments