Homeपटनापटना के बाद अब एक और शहर में मल्टी लेवल पार्किंग होगा...

पटना के बाद अब एक और शहर में मल्टी लेवल पार्किंग होगा तैयार। छठ बाद शुरू होगा काम

बिहार के सभी प्रमुख शहरों में वाहनों का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या पार्किंग को लेकर होती है। शॉपिंग करने आए लोगों गाड़ियां सड़क किनारे खड़े कर देने से अक्सर जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। ऐसे में अब प्रदेश के सभी बड़े शहरों में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की योजना है। भागलपुर के कचहरी चाैक पर कार व बाइक के लिए पांच मंजिल की पजल पार्किंग का निर्माण छठ के बाद शुरू करेगी। इसका डिजायन स्वीकृत हाे गया है।

100 गाड़ियों के पार्किंग की होगी सुविधा।

जानकारी के अनुसार 8 कराेड़ 17 लाख रुपए की लागत से इसका निर्माण हाेना है। यहां एक साथ 50 कार व 50 बाइकाें के पार्क करने की जगह रहेगी।
खासकर भीखनपुर, कचहरी चाैक व घंटाघर चाैक तक राेड किनारे पार्क किये जाने वाले वाहन अब यहां पार्क हाेंगे। स्मार्ट सिटी ने निर्माण के लिए एजेंसी तय कर दी है। कार व बाइक पार्क करने के लिए पैसे लगेंगे। लेकिन शुल्क कितना हाेगा, इसका निर्धारण अभी नहीं हुआ है।

लोगों को मिलेंगी कई तरह की सुविधाएं।

इस मल्टी लेवल पार्किंग में लोगों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। गेस्ट रूम में बातचीत करने की सुविधा होगी। वहीं किसी से मिलने और इंतजार करने के लिए वेटिंग लाउंज भी होगा। पैंट्री में कार वाॅशिंग करवाने आनेवाले लाेगाें काे चाय-नाश्ता के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं हाेगी, यहीं मिल जाएगा। खुली जगह में हरे-भरे पेड़-पाैधे लगेंगे। वहां बैठने के लिए टेबल-कुर्सियाें के अलावा पीने का पानी रहेगा। इस पार्किंग में गाड़ी लगाने व निकालने में दो-ढाई मिनट का समय लगता है। पार्किंग काे ऑपरेट करने के लिए ऑपरेटर रहते हैं। ताकि गाड़ियाें में स्क्रैच न लगे। इसमें लिफ्ट के सहारे गाड़ियाें काे ऊपर की मंजिल पर ले जाया जाएगा। रैंप भी बनाया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments