Homeपटनापटना जंक्शन पर अगले महीने शुरू होगा सबवे निर्माण का काम। 10...

पटना जंक्शन पर अगले महीने शुरू होगा सबवे निर्माण का काम। 10 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी खुदाई।

प्रदेश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन पटना जंक्शन पर यात्रियों को जाम से राहत दिलाने के लिए सबवे निर्माण की योजना पर काम चल रहा है। बरसात की वजह से निर्माण कार्य रुका था लेकिन अब 10 अक्टूबर से अंडरग्राउंड सबवे के लिए खुदाई का काम शुरू हो जाएगा। सब-वे निर्माण के लिए सतह से लगभग पांच मीटर नीचे जमीन खोदा जाना है।

69 करोड़ की आएगी लागत।

बता दें कि स्मार्ट सिटी की योजना के अंतर्गत 440 मीटर सब-वे का निर्माण किया जा रहा है। यह राजधानी का पहला अंडर ग्राउंड सब-वे होगा जिसमें एस्केलेटर के साथ ट्रैवलेटर दोनों की सुविधा होगी। इसकी सहायता से यात्री एक जगह खड़े होकर सब-वे का सफर पूरा कर सकेंगे। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की देखरेख में काम होना है। इसके निर्माण पर लगभग 69 करोड़ खर्च होंगे।

ट्रैवलेटर की भी होगी सुविधा।

फिलहाल मल्टी लेवल पार्किंग के पास सबवे निर्माण को लेकर बैरिकेडिंग कर दी गई है। अंडर ग्राउंड कार्य के लिए ड्रिल करनेवाली मशीन लाने की तैयारी हो रही है।
फिलहाल ऊपरी सतह पर निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। रेलवे स्टेशन से मल्टी लेवल पार्किंग तक 340 मीटर का हिस्सा अंडरग्राउंड होगा। सब-वे का दूसरा हिस्सा 100 मीटर का होगा, जो मल्टीलेवल पार्किंग से जीपीओ के पास तक जायेगा। सब-वे में दो लेन होंगे, जिसमें एक पैदल चलने के लिए होगा। दूसरे में ट्रैवलेटर मशीन लगी होगी। इस पर खड़े होकर यात्री गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। सबवे में एलईडी लाइटिंग होगी और यह पूरी तरह से एयर कंडीशन होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments