पटना में गंगा पथ का 47.5 किलोमीटर होगा विस्तार। शेरपुर से बख्तियारपुर तक होगी सड़क। डीपीआर के लिए टेंडर जारी।

गंगा किनारे बना जेपी गंगापुत्र राजधानी के ट्रैफिक व्यवस्था के लिए काफी सहायक सिद्ध हुआ है। लोग बिना जाम का सामना किए आसानी से बीघा से पीएमसीएच तक पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 अगस्त को इसका विस्तार की घोषणा की थी।  अब इस प्रक्रिया पर काम होना शुरू हो चुका है। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के लिए टेंडर जारी किया गया है।

शेरपुर से बख्तियारपुर तक होगी सड़क।

बता दें कि वर्तमान में इसका दीघा से लेकर दीदारगंज तक होना था लेकिन अब इसे शेरपुर से बख्तियारपुर तक विस्तार दिया जाएगा। बिहार स्टेट रोड डेवलमेंट कॉरपोरेशन (बीएसआरडीसी) के अधिकारियों के मुताबिक दीघा से शेरपुर के बीच 12.5 किमी और दीदारगंज से बख्तियारपुर के बीच 35 किमी फोर लेन हाईवे का निर्माण किया जाएगा। वर्तमान समय में बीएसआरडीसी के इंजीनियरों के द्वारा प्री-फिजिविलिटी रिपोर्ट बनाया जा रहा है। इंजीनियरों के द्वारा रिपोर्ट प्रतिवेदन उपलब्ध कराए जाने के बाद टेंडर के माध्यम से चयनित एजेंसी को डीपीआर बनाने का वर्क ऑर्डर सौंपा जाएगा।

शेरपुर – दिघवारा सिक्स लेन पुल से होगी कनेक्टिविटी।

परियोजना के दूसरे चरण में दीघा से पश्चिम 12.5 किमी फोर लेन हाईवे का निर्माण कार्य होने के बाद गंगा पर बनने वाले शेरपुर-दीघवारा सिक्स लेन पुल को सीधी कनेक्टिवटी मिलेगी। रिंग रोड का हिस्सा होने के कारण इससे दक्षिण पटना पहुंचना आसान हो जाएगा। अभी प्रस्तावित शेरपुर-दीघवारा सिक्स लेन पहुंचने के लिए दानापुर बाजार होकर जाना होगा। यहां जाम की समस्या लगातार बनी रहती है।

गंगा पर चार पुलों से होगी कनेक्टिविटी।

बताया जा रहा है कि बख्तियारपुर से शेरपुर के बीच 68 किमी की दूरी एक घंटे से कम समय में लोग तय कर सकेंगे। इस फोर लेन हाईवे से उत्तर बिहार को कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले चार पुल सीधे जुड़ जाएंगे। इसमें जेपी सेतु, शेरपुर-दिघवारा, कच्ची दरगाह-बिदुपुर, बख्तियारपुर-ताजपुर शामिल है। आने वाले दिनों में आरा-छपरा पुल से जेपी गंगा पथ को जोड़ने की घोषणा सीएम नीतीश कुमार ने की है। यह कार्य तीसरे चरण में होगा।