पटना में दुर्गा पूजा पर निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए बना कंट्रोल रूम। बिजली की नहीं होगी किल्लत।

इस बार दुर्गा पूजा के अवसर पर बिजली आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए विभाग ने विशेष तैयारी करते हुए जिला एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष बनाए हैं। यह कंट्रोल रूम 2 से 6 अक्टूबर तक 24 घंटे काम करेंगे। इस दौरान बिजली से संबंधित कोई शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

पूजा पंडालों के आसपास लगाई गई इंजीनियरों की ड्यूटी।

ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बीएसपीसीएल के सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि सभी अभियंताओं को यह निर्देश दिया गया है कि वे पंडाल के आसपास लगातार भ्रमण करें। पंडालों को अस्थायी कनेक्शन के लिए 529 अनुरोध प्राप्त हुए, जिनमें से सभी को कनेक्शन दे दिए गए हैं। पूजा पंडालों के सचिव को लोड के अनुरूप उचित क्षमता के तार का प्रयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

पूरी तरह से दुरुस्त की गई बिजली सप्लाई व्यवस्था।

खराब ट्रांसफार्मरों को बदला गया है। त्योहार के दौरान अचानक लोड बढ़ने से ट्रांसफार्मर जलने या खराब होने की स्थिति में उसके स्थान पर ज्यादा क्षमता वाला ट्रांसफार्मर अविलंब लगाने की भी तैयारी की गई है। इसके लिए ट्रांसफार्मर, तेल, ट्रांसफार्मर ढोने वाली ट्राली सहित सभी जरूरी सामग्रियों की व्यवस्था कर ली गई है।

सभी 33 केवी तथा 11 केवी लाइनों के अलावा डिस्ट्रीब्यूशन सब स्टेशन में मेंटेनेंस का काम नवरात्र से पहले पूरा कर लिया गया। विभाग की टीम ने पूजा पंडाल के आसपास के इलाकों में घूमकर बिजली के ढीले तारों को दुरुस्त कर दिया है।