Homeपटनापटना में मेट्रो निर्माण के दौरान सड़कों पर नहीं फैलेगी धूल-मिट्टी। 40...

पटना में मेट्रो निर्माण के दौरान सड़कों पर नहीं फैलेगी धूल-मिट्टी। 40 जगह बनेगा व्हील वाश सिस्टम।

किसी भी निर्माण कार्य के दौरान अक्सर धूल- मिट्टी का अंबार लग जाता है। राजधानी पटना में मेट्रो निर्माण के दौरान कई जगह खुदाई का काम किया जा रहा है। ऐसे में निर्माण में शामिल होने वाले गाड़ियों के व्हील में काफी धूल मिट्टी लगकर शहर में पहुंचेगी। इसे रोकने के लिए विशेष इंतजाम किया गया है। शहरी क्षेत्र को गंदगी से बचाने के लिए ऑटोमेटिक व्हील वाश सिस्टम बनाया जा रहा है। इससे मेट्रो में इस्तेमाल होने वाले वाहनों की धुलाई की जाएगी। इससे शहरी क्षेत्र में धूल, मिट्‌टी, कबाड़ का बिखराव रोका जा सकेगा।

40 जगहों पर होगा निर्माण।

जानकारी के अनुसारपटना में लगभग 40 जगहों पर आटोमैटिक व्हील वॉश का निर्माण होगा, जिसमें लगभग चार करोड़ खर्च होने का अनुमान है। इसके साथ ही वाहनों की धुलाई के बाद पानी को फिल्टर करके उसका इस्तेमाल दूसरे कामों के लिए किया जाएगा।

आटोमैटिक व्हील वॉश सिस्टम में हाई प्रेशर वॉटर स्पीड का इस्तेमाल होगा। इससे वाहनों के निचले हिस्से की पूरी तरह से धुलाई की जा सकेगी। मेट्रो निर्माण से जुड़े जानकारों के मुताबिक एक किमी लंबी सुरंग निर्माण में एक लाख टन और स्टेशन के निर्माण में 1.86 लाख टन मिट्टी की निकासी होती है। सुरंग के किनारे इस सिस्टम को लगाया जाएगा।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments