Homeपटनापीएम मोदी ने देश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी...

पीएम मोदी ने देश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी। जानिए रूट और ट्रेन की खासियत।

आधुनिक सुविधाओं से लैस देश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का से परिचालन शुरू हो गया। आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर रेलवे स्टेशन से देश के तीसरे वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसे गांधी नगर से मुंबई सेंट्रल के बीच चलाया जाएगा। इस ट्रेन को ‘मेक इन इंडिया’ के तहत तैयार किया गया है। पीएम मोदी इन दिनों गुजरात दौरे पर हैं।

180 किलोमीटर तक पकड़ सकती है रफ्तार।

बता दें कि चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में केवल 18 महीनों में इसे तैयार किया गया है। वंदे भारत एक्सप्रेस 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक चल सकती है। यह कुछ ही सेकेंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है। यात्रियों को उनकी यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश की गई है।
इस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा में लगने वाले समय
को 30-45 प्रतिशत तक कम किया जा सकेगा।

यह है ट्रेन की खासियत।

ट्रेन में ऑटोमेटिक फायर सेंसिंग डिवाइस लगा। यह ट्रेन यात्रियों के लिए इन्फोटेनमेंट सिस्टम से लैस है जहां वे ऑन डिमांड कंटेंट देख सकेंगे। इस ट्रेन के सभी कोच में ऑटोमैटिक दरवाजे, जीपीएस आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, मनोरंजन के लिए ऑनबोर्ड हॉटस्पॉट वाई-फाई की सुविधा दी गई है। इसके साथ ही इसकी आरामदायक कुर्सी यात्रा को और आसान बनाती है। ट्रेन में टच-फ्री सुविधाओं के साथ बायो वैक्यूम शौचालय भी हैं। प्रत्येक कोच में गर्म खाना और पेय पदार्थ परोसने की सुविधाओं के साथ एक पेंट्री है। प्रत्येक वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल 1,128 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। पूरी ट्रेन सीसीटीवी कैमरे से लैस है। वहीं बिजली जाने की स्थिति में इमरजेंसी लाइटिंग की व्यवस्था है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments