प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में एक और एम्स का किया उद्घाटन। लाखों मरीजों को होगी सुविधा।

देश में एक के बाद एक कई क्षेत्रों में नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान( AIIMS) बनकर तैयार हुए हैं। बेहतरीन और आधुनिक चिकित्सीय सुविधाओं के लिए फेमस ये अस्पताल मरीजों के इलाज के लिए पहली पसंद होते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एक और एम्स का उद्घाटन किया। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे।

1470 करोड़ में बना है 750 बेड का अस्पताल।

बता दें कि 1470 करोड़ रुपए की लागत से बने इस अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला साल 2017 में पीएम मोदी ने ही रखी थी। यह एम्स 247 एकड़ में फैला है। 750 बेड वाले इस अत्याधुनिक अस्पताल में 18 स्पेशलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी विभाग हैं। साथ ही 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और 64 आईसीयू बेड की भी सुविधा है।

लाखों की आबादी को होगी सुविधा।

अब तक पहाड़ी राज हिमाचल के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए पंजाब और दिल्ली के बड़े शहरों में जाना पड़ता था। इस एम्स से आधे हिमाचल को सीधा लाभ मिलने जा रहा है। बिलासपुर, हमीरपुर और मंडी जिला सीधे इससे लाभान्वित हो रहे हैं। इसके साथ ही कुल्लू व लाहुल स्पिीति को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं अब बिलासपुर एम्‍स से ही मिलेंगी। इस क्षेत्र में अब तक इस स्तर का कोई बड़ा स्वास्थ्य संस्थान नहीं था। उक्त पांच जिलों के करीब 30 लाख लोगों को एम्स बिलासपुर का सीधे तौर पर लाभ मिलेगा।