Homeपटनाबिना किसी कट ऑफ बिहार के सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया...

बिना किसी कट ऑफ बिहार के सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू। जाने पूरी डिटेल्स।

इस वर्ष सेंट्रल यूनिवर्सिटी में नामांकन के लिए सीयूसीईटी एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया गया था।CUCET का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। अब अलग-अलग कटऑफ के आधार पर अलग-अलग विश्वविद्यालयों में नामांकन होगा। हालांकि अगर आप बिना किसी कटऑफ के बिहार स्थित सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार पंचानपुर, गया में नामांकन कराना चाहते हैं तो तीन यूजी कोर्स में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 25 सितंबर तक इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। इस संबंध में विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.cusb.ac.in पर नोटिस जारी कर दिया गया है।

तीन यूजी कोर्स के लिए हो रही ओपन काउंसलिंग।

बता दें कि सीयूइटी (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) में शामिल सभी अभ्यर्थियों के लिए ओपन काउंसेलिंग चल रही है। इस वर्ष तीन यूजी कार्यक्रमों की 258 सीटों में एडमिशन की पेशकश की गयी है। इनमें यूजी के चार वर्षीय एकीकृत बीए बीएड में कुल 63 सीटें हैं। वहीं, दूसरी चार वर्षीय एकीकृत बीएससी बीएड में 63 सीटें और तीसरी पंचवर्षीय एकीकृत बीए एलएलबी (ऑनर्स) में कुल 132 सीटें शामिल हैं।

यह है नामांकन की पूरी प्रक्रिया।

इन तीनों में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स सीयूएसबी पोर्टल www.cusbcucet.samarth.edu.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन शुल्क प्रत्येक कार्यक्रम के लिए 500 रुपये है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के लिए यह राशि 200 रुपये हैं। प्रवेश के लिए कार्यक्रम-वार योग्यता सूची केवल उन्हीं अभ्यर्थियों में से तैयार की जायेगी, जिन्होंने तय समय सीमा में रजिस्ट्रेशन करवाया है। एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान और मूल दस्तावेजों, प्रमाणपत्रों की स्कैन कॉपी 25 सितंबर तक अपलोड करनी होगी।

28 सितंबर को आएगी पहली मेरिट लिस्ट।

रजिस्ट्रेशन के आधार पर फर्स्ट मेरिट लिस्ट 28 सितंबर को जारी कर दी जायेगी। स्टूडेंट्स 29 सितंबर से 06 अक्तूबर के बीच एडमिशन शुल्क जमा कर सकते हैं। यदि सीटें खाली रहती हैं, तो दूसरी सेकेंड मेरिट लिस्ट सात अक्तूबर को जारी की जायेगी और शुल्क जमा करने की अवधि आठ से नौ अक्तूबर तक रहेगी। इसके अलावा, रिक्त सीटों के लिए तीसरी और अंतिम मेरिट सूची 11 अक्टूबर को जारी की जायेगी। एडमिशन के लिए 12 से 14 अक्तूबर तक का समय दिया जायेगा। वर्ष 2022-23 के लिए प्रवेश पाने वाले स्टूडेंट्स की फाइनल लिस्ट 17 अक्तूबर को वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी जायेगी। कक्षाएं 15 नवंबर को शुरू होंगी। स्टूडेंट्स एडमिशन संबंधित जानकारी इमेल [email protected] पर या फोन नंबर 0631 -2229512, 2229514, 2229518, 9472979367 पर प्राप्त कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments