Homeपटनाबिहार का इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम होगा और मजबूत। दूसरे चरण में बिहार...

बिहार का इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम होगा और मजबूत। दूसरे चरण में बिहार पुलिस को मिलेंगी 1800 गाड़ियां।

लोगों को आपातकालीन सेवा उपलब्ध कराने के लिए राज्य में इमरजेंसी रिस्पांस एंड सपोर्ट सिस्टम (इआरएसएस) को और भी मजबूत बनाया जाएगा। दूसरे चरण में इसे और आधुनिक करते हुए पुलिस, फायर और मेडिकल के अलावा दूसरी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। बता दें कि डायल 112 की सुविधा राज्य के सभी जिलों में शुरू कर दी गई है जहां डायल करते ही लोगों को पुलिस सहायता मिलती है।

SMS और वेब से भी उठा सकेंगे सेवा का लाभ।

सोमवार को ADG मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया किया कि दूसरे चरण में 112 पर कॉल अलावा व्यॉस कॉल, SMS और ई मेल की सुविधा मिलेगी। SOS रिक्वेस्ट फिचर को भी इस सिस्टम से जोड़ा जाएगा। लोग वेब के माध्यम से भी रिक्वेस्ट भेज सकेंगे। आने वाले दिनों में डायल 112 पर आम लोगों के हित में कई सुविधाओं का विस्तार होगा।

बिहार पुलिस को मिलेगी 1800 नई गाड़ियां।

बता दें कि बिहार में 22 जुलाई को ERSS के पहले चरण की शुरुआत हुई थी। इसके तहत 400 गाड़ियां पूरे राज्य में उपलब्ध हैं। जिसके जरिए लोगों को मदद पहुंचाई जा रही है। दिसंबर महीने में इसके दूसरे चरण की शुरुआत होगी। इसके तहत 1800 गाड़ियां होंगी। इसमें फोर व्हीलर के साथ ही बाइक भी शामिल होगी। जो मोबाइल डेटा टर्मिनल, सीम कार्ड और ERSS एप्लीकेशन से लैस होगी।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments