बिहार की सभी सड़कों पर लगेगा नजदीकी अस्पताल का साइनेज। घायलों को अस्पताल पहुंचाने में मिलेगी मदद।

बिहार सरकार प्रदेश में हो रही सड़क दुर्घटनाओं को लेकर गंभीर है। ऐसा देखा जाता है कि अक्सर सड़क दुर्घटना में मौत समय पर अस्पताल ना पहुंचने के कारण होती है। राज्य के परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने कहा है कि बिहार में सड़कों की बेहतर स्तिथि होने के कारण गाड़ियों की स्पीड बढ़ गई है। ऐसे में जरूरी है कि सड़क दुर्घटना में किसी व्यक्ति की मौत नहीं हो और घायलों को जल्द अस्पताल पहुंचाया जा सके। इसके लिए सभी एनएच, एसएच, ग्रामीण सड़क और शहरी सड़कों पर नजदीक के अस्पताल से संबंधित साइनेज लगाया जायेगा जिसमें साइनेज से अस्पताल की दूरी के बारे में बोर्ड पर ही लिखा जाएगा।

सड़कों पर अलग – अलग साईनेज लगाने का निर्देश।

परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने कहा कि हाइवे पर स्पीड लिमिट और अन्य सड़क सुरक्षा संकेतों संबंधित साइनेज पर्याप्त संख्या में लगाया जाये। इसको लेकर संबंधित विभाग के साथ मिलकर वैसे सड़कों को चिन्हित करें जहां अभी भी साइनेज नहीं है। बैठक में सभी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिया गया।
इसके अलावा दूसरी कमियों को भी दूर करने का निर्देश दिया गया।

परिवहन मंत्री ने कही ये बात।

ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक रूप में जागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार करें। त्योहारों एवं मेले के दौरान सड़क सुरक्षा संबंधित प्रचार- प्रसार तेजी से करें।

हेलमेट, सीट बेल्ट पुलिस और फाइन से बचने के लिए नहीं, बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए लगाएं। सदैव अच्छी गुणवत्ता का हेलमेट पहनें। इसको लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाये