Homeपटनाबिहार के शहरों में जाम से मिलेगी मुक्ति। मुख्य सड़कों का चौड़ीकरण...

बिहार के शहरों में जाम से मिलेगी मुक्ति। मुख्य सड़कों का चौड़ीकरण और फ्लाई ओवर का होगा निर्माण।

प्रदेश के शहरों में आबादी के बढ़ते दबाव के कारण सर जाम की समस्या देखने को मिल रहे हैं। आज में हर वर्ष बड़ी संख्या में दोपहिया और चार पहिया वाहन सड़क पर उतर रहे हैं। ऐसे में छोटे शहरों में भी सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने अति आवश्यक हो गई थी। इसे देखते हुए अब राज्य सरकार ने सड़कों के चौड़ीकरण और फ्लाईओवर निर्माण की योजना तैयार कर ली है। सड़कों की चौड़ाईकरण और संकरे रास्तों पर फ्लाईओवर बनाने की योजना पर जल्द ही क्रियान्वयन शुरू किये जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

मुख्य सड़कों को किया जाएगा दो लेन।

जानकारी के अनुसार शहरों की मुख्य सड़कों को लेकर तैयार किये गए प्लान में सूबे की सभी शहरों की सड़कों को दो लेन करने का प्लान तैयार किया गया है। खासकर वैसी सड़कें जिन पर जाम की समस्या अधिक है, वे प्राथमिकता के तौर पर चौड़ी की जाएंगी। चरणवार सभी बड़ी सड़कों यानी एमडीआर (मेजर डिस्ट्रिक रोड/प्रमुख जिला सड़क) का चौड़ाईकरण किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग के अधीन 15 हजार 273 किमी प्रमुख जिला सड़कें है।

जमीन उपलब्ध ना होने पर बनाया जाएगा फ्लाईओवर।

बताया जा रहा है कि एक लेन सड़कों को इंटरमीटिएड लेन में बदला जाएगा। वहीं, इंटरमीडिएट लेन को दो लेन में बदलने की तैयारी है। इसके साथ ही, जिन सड़कों के दो लेन होने पर भी जाम की समस्या है, वैसी चुनिंदा सड़कों को दो लेन से अधिक चौड़ा किया जाएगा। वहीं, जो रोड अधिक संकरी हैं और वहां अधिग्रहण के लिए जमीन भी नहीं है, वहां फ्लाईओर बनाने पर विचार किया जाएगा।

इंजीनियरों से मांगी गई है रिपोर्ट।

जानकारी के मुताबिक इंजीनियरों से उन सड़कों की जानकारी मांगी गई है, जिन पर यातायात दबाव हाल के दिनों में बढ़ा है। यह भी पूछा गया है कि उन सड़कों को चौड़ा करने में किस हद तक जमीन की समस्या है। अगर उपलब्ध जमीन पर अतिक्रमण है तो जिला प्रशासन के समन्वय से उसे खाली कराया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments