बिहार के 5 जिलों में लगेंगे 26 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर। देखिए कौन-कौन से जिले हैं शामिल।

बिजली सप्लाई व्यवस्था के आधुनिकीकरण के तहत सभी उपभोक्ताओं के घरों में अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा रहे हैं। योजना के मुताबिक बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में भी जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू होगा। इसको लेकर गुरुवार को नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड और सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के बीच करार हुआ है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर में उपभोक्ताओं को बिजली का उपयोग करने के पहले ही शुल्क जमा करना होगा।

इन जिलों में लगाए जाएंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर।

दोनों कंपनियों के बीच करार के तहत उत्तर बिहार के पांच जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण के ग्रामीण क्षेत्रों में तथा मुजफ्फरपुर के ग्रामीण और शहरी इलाकों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इन जिलों में 26 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर 30 माह में लगाये जाएंगे।

दो चरणों में होना है काम।

बता दें कि बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के कार्य को दो चरणों में बांटा गया था। पहले चरण में शहरी क्षेत्रों में आठ लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगाकर बिहार इस मामले में देश में लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है। गुरुवार को हुए इस करार से दूसरे चरण की शुरुआत होगी। इससे पहले 13 मई 2022 को दक्षिण बिहार के कई जिलों जैसे- भागलपुर शहर, बांका, जमुई और शेखपुरा के ग्रामीण क्षेत्रों में दस लाख स्मार्ट मीटर लगाने का करार जीनस पावर के साथ किया गया था ओर कार्य प्रगति पर है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के साथ ही सिक्योर मीटर लिमिटेड एनर्जी ऑडिट भी करेगा। जानकारी के अनुसार बिहार में अब तक आठ लाख 29 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग चुके हैं।