बिहार को मिला अपना कांके। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोईलवर में मेंटल हॉस्पिटल का किया उद्घाटन।

देश में मानसिक रोगों के इलाज के लिए आगरा और रांची स्थित कांके काफी प्रसिद्ध है। बिहार के लोगों के बीच मानसिक रोगों के इलाज के लिए कांके काफी फेमस है। अभी तक बिहार में इस तरह की बीमारियों के लिए कोई भी अस्पताल नहीं था। लेकिन आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भोजपुर जिले के कोईलवर में राज्य मानसिक स्वास्थ्य एवं सहबद्ध विज्ञान संस्थान का उद्घाटन किया। इस दौरान उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे।

272 बेड का होगा अस्पताल।

बता दें कि ये बिहार में इकलौता मानसिक आरोग्यशाला होगा। इस हॉस्पिटल में कुल 272 बेड का निर्माण हुआ है, जो तमिलनाडु की कंपनी द्वारा बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट को फाइनल रूप तक पहुंचने में 36 महीने का वक्त लगा है। मानसिक आरोग्यशाला को करीब 123 करोड़ रुपये की लागत लगाकर बनाया गया है। हॉस्पिटल में कुल 14 ब्लॉक हैं, जिसमें 4 अस्पताल ब्लॉक, एकडेमिक, सर्विस, ड्रग एडिक्शन, स्टॉफ, डॉक्टर, संकाय क्वार्टर समेत अलग-अलग आठ विभाग का निर्माण हुआ है।

ये सुविधाएं हैं उपलब्ध।

इस अस्पताल परिसर में अपना सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट है वहीं आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित रसोईघर भी है।
इसके अलावा पावर सब स्टेशन, पेयजल के लिए आरो प्लांट, पब्लिक कैंटीन, पुस्तकालय, प्रयोगशाला, सैलून, सोलर वाटर हीटर, अग्निशमन उपकरण जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।