Homeपटनाबिहार में इन तीन नेशनल हाईवे के निर्माण में आएगी तेजी। निर्माण...

बिहार में इन तीन नेशनल हाईवे के निर्माण में आएगी तेजी। निर्माण के लिए जमीन संबंधी बाधा हुई दूर।

भारतमाला परियोजना के तहत बिहार में बनने वाले 3 नेशनल हाईवे के निर्माण प्रक्रिया में तेजी आएगी। इससे संबंधित जमीन कि बाधा को दूर जल्द दूर कर लिया जाएगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) और राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा और एनएचएआई के अफसरों के अलावा संबंधित जिलों के डीएम और जिला भू-अर्जन पदाधिकारी शामिल हुए।

इन नेशनल हाईवे के निर्माण के लिए जमीन संबंधी बाधा दूर।

बता दें कि भारतमाला परियोजना में शामिल आमस (गया) – दरभंगा एनएच-119डी, हाजीपुर-मुजफ्फरपुर एनएच-77 और एनएच-80 के निर्माण में भागलपुर के पास जमीन अधिग्रहण में आ रही समस्या का समाधान निकाला गया। इन सड़कों के लिए 11 शहरों में आ रही जमीन संबंधी बाधा को दूर किया गया है। अब इनका निर्माण कार्य तेजी से हो सकेगा।

एक साथ कई जिलों को होगा लाभ।

बताया जा रहा है कि इन तीनों नेशनल हाईवे के निर्माण से उत्तर और दक्षिण बिहार की संपर्कता काफी सुगम हो जायेगी। आमस-दरभंगा एनएच औरंगाबाद से आकर दरभंगा तक जायेगी। फिर पूर्णिया वाली सड़क में मिलेगी। इससे दो विपरीत भौगोलिक स्थिति के जिलों में आवागमन सुगम हो सकेगा। वहीं, एनएच 77 से हाजीपुर-मुजफ्फरपुर होते हुए सोनबरसा तक सीधी सड़क मिलेगी। इससे मधेपुरा या सहरसा तक जाने में सुविधा होगी। इसी तरह एनएच 80 भागलपुर और मुंगेर होते हुए झारखंड तक जाने के लिए बेहद अहम सड़क साबित होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments