Homeपटनाबिहार में तोड़े जाएंगे अंग्रेजों के जमाने के 70 पुल- पुलिया। नए...

बिहार में तोड़े जाएंगे अंग्रेजों के जमाने के 70 पुल- पुलिया। नए आरओबी का होगा निर्माण।

बिहार में सड़क निर्माण को लेकर इन दिनों कार्य योजना तैयार की जा रही है। उधर ट्रेनों के सुचारू रूप से परिचालन के लिए आरओबी का निर्माण किया जाना है। मुंगेर से मिर्जाचौकी तक बनने वाले एनएच 80 की निर्माण कार्य योजना में आरओबी का भी निर्माण होना है। इसके लिए ब्रिटिश कालीन 70 पुल- पुलिया को तोड़ा जाएगा जो जर्जर हो चुके हैं। शिवनारायण व मिर्जाचौकी सहित तीन जगहों में आरओबी बनेगा। इन जगहों पर समपार फाटक की व्यवस्था खत्म कर आरोपी बनाया जा रहा है।

एक आरओबी पर खर्च होगा 25 करोड़।

एनएच विभाग ने प्राक्कलन बनाकर मंत्रालय भेज दिया है। एक आरओबी के निर्माण में 25 करोड़ लागत आएगी। आरओबी के डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने वाली एजेंसी के चयन के लिए टेंडर की प्रक्रिया अपनाई गई है।  इधर, एनएच 80 का निर्माण दो हिस्सों में बनना है। 70 किलोमीटर जीरोमाइल से मिर्जाचौकी और 28 किलोमीटर घोरघट से दोगच्छी नाथनगर के बीच बनेगा।

छठ पूजा के बाद शुरू होगा निर्माण।

भूतल सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के बिहार सर्किल क्षेत्रीय पदाधिकारी प्रदीप लाल ने बताया कि आरओबी को जल्द ही स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। पांच करोड़ राशि भुगतान करने पर वन एवं पर्यावरण से एनओसी मिल चुका है। ब्रिटिशकालीन जर्जर सभी 70 पुल-पुलियों को तोड़कर 10 मीटर चौड़े बनाए जाएंगे। छठ पूजा के बाद सड़क-पुल निर्माण का कार्य शुरू और फरवरी 2024 तक पूरा होना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments