Homeपटनाभारत में अब नहीं बनेंगे 4G स्मार्टफोन। कंपनियों ने सरकार के साथ...

भारत में अब नहीं बनेंगे 4G स्मार्टफोन। कंपनियों ने सरकार के साथ बैठक में लिया फैसला।

इसी महीने 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भारत में 5G सेवा लांच कर दी गई है। इस बीच आने वाले दिनों में अब देश में 4G स्मार्टफोन की जगह पर ज्यादा से ज्यादा 5G फोन बनाने पर जोर दिया जाएगा। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के अधिकारियों ने सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) और मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के अधिकारियों के साथ बैठक में फैसला लिया कि 10 हजार या उससे ज्यादा की कीमत वाले 4G स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग बंद कर दी जाएगी।

10000 से कम कीमत वालों में ही आएगा 4G

इंडिया में इस वक्त करीब 75 करोड़ मोबाइल यूजर्स हैं। इनमें 10 करोड़ यूजर्स 5G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन, 35 करोड़ यूजर्स आज भी 3G और 4G कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन पर ही टिके हैं। सभी स्मार्टफोन मेकर्स ने कहा कि वे 10 हजार से ज्यादा की कीमत वाले मोबाइल में 4G या उससे कम की कनेक्टिविटी ऐड नहीं करेंगे।

भारत में 100 मिलियन यूजर्स के पास 5जीरेडी फोन हैं, लेकिन 350 मिलियन से अधिक यूजर्स ऐसे फोन का उपयोग करते हैं जो केवल 3जी और 4जी कम्पैटिबल हैं। अधिकारियों ने मीडिया से कहा कि हमने मंत्रालय को बताया कि हमारी कंपनी 10,000 रुपये से अधिक कीमत वाले 3जी-4जी फोन को धीरे-धीरे बंद कर देंगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments