भारत में बादलों के ऊपर से बन रहा पुल। एफिल टावर से भी है ऊंचा। पूरे देश से रेल मार्ग से जुड़ जाएगा श्रीनगर।

हाल के वर्षों में भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में शानदार काम हो रहे हैं। चाहे दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बनानी हो या फिर दुनिया का सबसे ऊंचा पुल हर तरफ इंजीनियरिंग का नायाब नमूना पेश किया जा रहा है। इसी कड़ी में जम्मू कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज बनाया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। रेल पटरियों को बिछाने का काम चल रहा है और दिसंबर तक इस पुल को चालू कर दिया जाएगा।

श्रीनगर को रेल नेटवर्क से जोड़ेगा यह पुल।

बता दें कि चिनाब ब्रिज रेलवे के उधमपुर श्रीनगर बारामूला रेल लिंक प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसके जरिए श्रीनगर को पूरे देश से जोड़ा जा सकता है. इसे उत्तर रेलवे द्वारा 28,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ बनाया जा रहा है। यह पुल उधमपुर-कटरा- कांजीगुंड को जम्मू से कनेक्ट करेगा। यह पुल ऊंचाई में एफिल टावर से भी ज्यादा ऊंचा है। 1.315 किलोमीटर लंबा ये पुल 359 मीटर ऊंचा है। यह दुनिया का सबसे ऊंचा आर्क पुल (Arch Bridge) है।

बता दें चिनाब ब्रिज के निर्माण का काम 2002 में शुरू हुआ था। लेकिन साल 2008 में इसका काम रोक दिया गया था, जिसे 2010 में फिर से शुरू कर दिया गया था। 13 अगस्त 2022 को इस पुल का उद्घाटन किया गया था। दिसंबर 2022 तक इस पुल से रेल यातायात शुरू होने की संभावना है।