Homeपटनामुजफ्फरपुर में बनेगा लेदर का प्लग एंड प्ले क्लस्टर। 1000 लोगों को...

मुजफ्फरपुर में बनेगा लेदर का प्लग एंड प्ले क्लस्टर। 1000 लोगों को मिलेगा रोजगार। इन प्रोडक्ट्स का होगा निर्माण।

बिहार के मुजफ्फरपुर के औद्योगिक विकास में एक और अध्याय जुड़ने जा रहा है। वैसे तो मुजफ्फरपुर में कई औद्योगिक इकाइयां हैं लेकिन जल्द ही अब यहां पर लेदर का प्लग एंड प्ले क्लस्टर बनने जा रहा है। यह एक तरह से स्टार्टअप का हब होगा जहां सभी तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराए जाएंगे। बीयाडा के बरियापुर औद्योगिक क्षेत्र की 64 एकड़ जमीन पर यह क्लस्टर खुलेगा। इसके लिए चेन्नई के एक कंसल्टेंट की टीम सोमवार को बरियापुर औद्योगिक क्षेत्र पहुंची।

इन प्रोडक्ट्स का होगा निर्माण।

बता दें कि सोमवार को टीम ने क्लस्टर के लिए जरूरी आधारभूत संरचना का जायजा लिया। औद्योगिक क्षेत्र की जमीन, आसपास की सड़कें, नाले व बाजार आदि के बारे में जानकारी ली। टीम जल्द ही क्लस्टर निर्माण के लिए बियाडा को डीपीआर देगी। इसके बाद क्लस्टर निर्माण के लिए टेंडर किया जायेगा। इसमें तीन माह का समय लगने की संभावना जतायी गई। बियाडा के उप महाप्रबंधक रवि रंजन प्रसाद ने बताया कि लेदर क्लस्टर में जूते, चप्पल, बैग, पर्स, बेल्ट व जैकेट आदि उत्पादों का निर्माण होगा, जबकि प्लग एंड प्ले क्लस्टर में बिजली वायरिंग से जुड़े सामान का उत्पादन व एसेम्बलिंग होगी।

एक हजार लोगों को मिलेगा रोजगार।

बताया जा रहा है कि बरियापुर में प्रस्तावित लेदर व प्लग एंड प्ले क्लस्टर से एक हजार लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। यह मुजफ्फरपुर जिले का दूसरा क्लस्टर होगा। एक लेदर क्लस्टर बेला औद्योगिक क्षेत्र में कार्यरत है। यहां पर करीब पांच सौ लोग कार्यरत हैं। बीते दिनों सीएम नीतीश कुमार ने लेदर क्लस्टर का जायजा लिया था।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments