5100 करोड़ की लागत से चकाचक होंगे बिहार के 8 स्टेट हाइवे। 14 जिलों को होगा फायदा।

आने वाले दिनों में बिहार के स्टेट हाईवे और भी बेहतर होंगे। राज्य के 8 स्टेट हाइवे के विकाश के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की स्क्रीनिंग कमिटी ने बिहार स्टेट रोड डवलपमेंट काॅरपोरेशन लिमिटेड (बीएसआरडीसीएल) को अपनी मंजूरी दे दी है। एशियन विकास बैंक से ऋण लेकर जल्द इनका निर्माण शुरू कराया जाएगा। अगले साल इनका निर्माण कार्य शुरू होगा और 2025 तक पूरा हो जाएगा।

इन जिलों को होगा फायदा।

जानकारी के अनुसार कुल आठ स्टेट हाइवे की चौड़ाई बढ़ेगी और एक पुल का निर्माण होगा। इसका सीधा फायदा 14 जिलों के लोगों को मिलेगा। इसमें सुपौल, अररिया, सारण, सिवान, बक्सर, गया, नवादा, भोजपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, मुंगेर, भागलपुर, बांका और मुजफ्फरपुर के लोगों को मिलेगा। इस परियोजना पर 5100 करोड़ की लागत आएगी।

इन सड़कों का होगा निर्माण।

1. सुपौल और अररिया जिले में करीब 53.5 किमी लंबाई में एसएच-92 का निर्माण गणपतगंज-प्रतापगंज-छातापुर और परवाहा रोड के बीच होगा।

2. सारण और सिवान जिले में करीब 71.6 किमी लंबाई में छपरा-मांझी-दरौली गुठनी रोड का निर्माण होगा।

3. बक्सर जिले में करीब 80 किमी लंबाई में ब्रह्मपुर-इटारही-सरेंजा-जलिलपुर रोड की कनेक्टिविटी बक्सर और सम्डा को दी जायेगी। इसके लिए बक्सर-इटारही रोड और उजियारपुर-सम्डा रोड की चौड़ाई बढ़ाई जायेगी।

4.) 4. गया और नवादा जिले में करीब 41.6 किमी लंबाई में बाणगंगा-जेठियन-बिंदुस रोड को शामिल किया गया है.

5. भोजपुर जिले में करीब 32.3 किमी लंबाई में आरा-इकौना-खैरा-सहार रोड को बेहतर बनाया जायेगा।

6. मधुबनी जिले में करीब 41.1 किमी लंबाई में मधुबनी-राजनगर-बाबुबरही-खुटौना रोड को बेहतर बनाया जायेगा।

7. मधुबनी और सीतामढ़ी जिले में करीब 51.35 किमी लंबाई में एसएच-52 को बेहतर बनाया जायेगा। इसमें सीतामढ़ी-पुपरी-घोघराहा-बसिस्ठा-बेनीपट्टी रोड शामिल है।

8. मुंगेर, भागलपुर और बांका जिले में करीब 58 किमी लंबाई में असरगंज-शंभुगंज-इंगलिश मोड़-पुनसिया-धोरैया रोड शामिल है।

9. मुजफ्फरपुर जिले में हाइलेवल पुल और हथौड़ी-अटहर-बवनगामा-औरारी के बीच एप्रोच रोड बनेगा।