तालिबान ने किया अफगानिस्तान पर कब्जा। राष्ट्रपति घनी देश छोड़कर भागे।

कट्टरपंथी राजनैतिक एवं आतंकवादी संगठन तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया। तालिबानी लड़ाकों ने पूरे काबुल शहर को घेर लिया है और वह काबुल के अंदर भी प्रवेश कर चुके हैं। इस बीच राष्ट्रपति अशरफ घनी देश छोड़कर तजाकिस्तान भाग गए हैं। तालिबानी लड़ाके प्रेसीडेंशियल पैलेस में घुसकर फोटोशूट करा रहे हैं।

पूरे शहर में अफरा-तफरी मची हुई है। लोग काफी दहशत में है। बहुत सारे लोग अपनी जमा पूंजी बैंकों से निकालने के लिए लाइन में खड़े हैं। एयरपोर्ट पर लोगों की काफी भीड़ देखी जा रहे हैं। भारत ने भी अपने नागरिकों को वापस देश बुलाना शुरू कर दिया।

इस बीच भारत का एयर इंडिया विमान अपने 129 नागरिकों को लेकर पर दिल्ली पहुंच गया। कल एयर इंडिया का विमान हवा में 1 घंटे मंडल आने के बाद काबुल एयरपोर्ट पर उतर पाया। इस बीच हवाई जहाज के पायलट ने रडार बंद कर दिया था ताकि कोई उसे हवा में निशाना न बना सके।

लैंडिंग के बाद में विमान में ईंधन भरा गया और तब इसके बाद यह विमान दिल्ली के लिए यात्रियों को लेकर रवाना हुआ। इस बीच एयर इंडिया ने घोषणा की है कि वह काबुल के लिए अपनी विमान सेवाएं ठप नहीं करेगी।

इसीबीच दुबई से आया फ्लाई एमिरेट्स का विमान न काबुल एयरपोर्ट पर लैंड नहीं कर पाया और वापस दुबई चला गया। अब अफगानिस्तान पूरी तरह से तालिबान की कंट्रोल में आ चुका है राष्ट्रपति देश छोड़कर भाग चुके हैं और तालिबानी लड़ाकों ने प्रेसीडेंशियल पैलेस पर कब्जा कर लिया।