खगड़िया की आयुषी नंदन बनी बिहार बोर्ड की साइंस टॉपर, पिता बेचते हैं दूध,घर रहकर की थी पढ़ाई

बिहार बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया. शिक्षा मंत्री ने इसकी घोषणा की. विज्ञान संकाय में खगड़िया की रहने वाली आयुषी नंदन ने टॉप किया है. आयुषी को 94.8 प्रतिशत मार्क्स मिले हैं. वह आर लाल कॉलेज की छात्रा है. परीक्षा में टॉप करने के बाद आयुषी बेहद खुश दिखी. मीडिया से बातचीत में कहा कि मैं बहुत खुश हूं. मुझे उम्मीद थी कि अच्छे नंबर आएंगे, लेकिन उम्मीद नहीं थी कि टॉप करने वाली हूं.

IMG 20230321 215333

माता पिता ने बेटी को तिलक लगा कर आरती उतारी

आयुषी ने कहा कि उसे जो रैंक मिला है उससे वह काफी खुश है. यकीन नहीं था कि पहला रैंक आएगा. रिजल्ट के बाद छात्रा के घर में खुशी का माहौल छाया हुआ है. माता-पिता ने बेटी को तिलक लगाकर आरती उतारी और मिठाई खिलाई. इस दौरान आयुषी को बधाई देने के लिए लगातार फोन भी आ रहे थे. आयुषी के चेहरे पर जो मुस्कान थी वह रुक नहीं रही थी. इस बार सभी विषयों में लड़कियों ने बाजी मारी है. चाहे विज्ञान हो, वाणिज्य हो या कला, तीनों संकायों में लड़कियां पहले स्थान पर हैं. इसके लिए शिक्षा मंत्री ने लड़कियों और उनके अविभावकों को विशेष रूप से बधाई भी दी है. आयुषी के पिता का नाम सर्वेश कुमार सुमन हैं जो दूध का कुटीर उद्योग चलाते हैं. आयुषी की मां का नाम अमीषा कुमारी है जो हाउस वाइफ हैं.

images 2023 03 21T215209.881

घर पर रहकर की थी तैयारी

बताया गया कि आयुषी की पढ़ाई घर पर ही हुई है. तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी आयुषी है. दो भाई छोटे हैं. आयुषी दसवीं की परीक्षा में भी बिहार के टॉप टेन में थी और खगड़िया की टॉपर बनी थी. उसने कहा कि आगे भी वह अपने परिवार सहित गांव और खगड़िया का नाम रोशन करना चाहती है.

IMG 20230321 215026

लड़कियां इस बार भी तीनों संकाय में टॉपर रहीं

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने सभी छात्रों को बधाई दी. टॉपर को एक लाख रुपये, लैपटॉप और एक ई-रीडर बुक दिया जाएगा. इसके अलावा नालंदा के हिमांशु दूसरे स्थान पर रहे जो कि आरपीएस कॉलेज के छात्र हैं जबकि दूसरे ही स्थान पर सेम मार्क्स के साथ औरंगाबाद के शुभम ने हासिल किया है जो कि प्लस टू अशोक हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्र हैं.

IMG 20230321 215015